सर्दियों का मौसम, यानी कई तरह की बीमारियां। सर्दी, जुकाम, बुखार सर्दियों में होने वाली वो बीमारियां हैं, जो दिखने में तो सामान्य होती हैं, लेकिन आपके शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचाती हैं और धीरे-धीरे शरीर को कमजोर बनाने लगती हैं। खासकर इम्यून सिस्टम पर इन बीमारियों का काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। सर्दियों के मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना काफी मुश्किल काम होता है। शरीर को गर्म बनाए रखने और इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए हेल्दी और फाइबरयुक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना काफी जरूरी होता है।

ऐसे में ड्राईफ्रूट्स को इसका सबसे बेहतरीन साधन माना जाता है। यही नहीं, एक्सपर्ट भी सर्दियों में ड्राईफ्रूट्स के सेवन को अच्छा मानते हैं। छुहारा फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जिसके चलते यह ना सिर्फ कई बीमारियों को दूर भगाता है, बल्कि यौन क्षमता को भी बढ़ाता है। खासकर पुरुषों के लिए छुहारा खाना काफी फायदेमंद होता है। छुहारे को दूध के साथ फुलाकर खाने के कई फायदे हैं। यही कारण है कि छुहारे को खनिजों का पावरहाउस भी कहते हैं। चलिए आपको बताते हैं छुहारे को दूध में फुलाकर खाने के फायदों के बारे में-

छुहारे को आप दूध के साथ खा सकते हैं। इसके लिए आप या तो छुहारे को दूध में उबाल सकते हैं या फिर उसे फुलाकर रख के कुछ घंटों बाद खा सकते हैं।

रोजाना दूध और छुहारे का सेवन शरीर को मजबूत बनाता है और कमजोरी को दूर भगाता है। अत्यधिक दुबले-पतले व्यक्ति अगर रोजाना 250 ग्राम दूध में छुहारे उबालकर इसका सेवन करते हैं तो इससे उन्हें मोटापा बढ़ाने में मदद मिलती है। यानी दुबले-पतले लोगों को वजन बढ़ाने में भी छुहारे का सेवन लाभकारी होता है।


छुहारा हृदय के लिए काफी फायदेमंद होता है। छुहारे में फैट की मात्रा कम होती है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी ना के बराबर ही होती है। यही नहीं, छुहारा बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का भी काम करता है, जिससे हृदय संबंधी परेशानियां दूर होती हैं।


दूध और छुहारे का सेवन सिर्फ हार्ट संबंधी परेशानी ही दूर नहीं करता, बल्कि इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। यानी डायबिटीज के मरीजों के लिए दूध और छुहारे का सेवन काफी लाभदायी होता है। आप छुहारों को दूध में भिगोकर इनका सेवन कर सकते हैं।


दूध और छुहारा खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम और छुहारे में मौजूद फायबर शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। जिनमें से एक हड्डियों का मजबूत होना और हड्डियों के दर्द को दूर करना भी होता है।

छुहारे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं, जो वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाचन रस के स्त्राव को बढ़ाता है। हालांकि, एक दिन के भीतर ज्यादा छुहारों का सेवन हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैलोरी होती है। रोजाना 2 से 3 छुहारे के सेवन से पेट साफ होता है।

Source : Agency